बोइंग 787-8 विमान हादसा -"कटऑफ क्यों किया? "मैंने नहीं किया - AAIB रिपोर्ट जारी - Boing 787-8 viman hadsa-cut off kyu kiya? maine nahi kiya - AAIB report jari

12 जून को अहमदाबाद से लंदन गैटविक के लिए उड़ान भर रही एअर इंडिया की बोइंग 787-8 विमान (फ्लाइट AI 171) टेकऑफ के तुरंत बाद एक मेडिकल हॉस्टल परिसर से टकरा गई. इस भीषण हादसे में 260 लोगों की मौत हो गई, जिनमें 241 यात्री और क्रू मेंबर्स शामिल थे. केवल एक यात्री इस दुर्घटना में जीवित बचा.

अहमदाबाद: एअर इंडिया प्लेन हादसे को लेकर विमान दुर्घटना जांच AAIB ने प्रारंभिक रिपोर्ट जारी की. 15 पन्नों की इस रिपोर्ट में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं. रिपोर्ट में दुर्घटना का सबसे बड़ा कारण विमान के दोनों इंजनों में फ्यूल की सप्लाई बंद होना बताया गया है, जांच अभी भी जारी हैं.

प्लेन हादसे पर एएआईबी की शुरुआती रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि विमान का ईंधन और टेक-ऑफ वजन तय मापदंड के भीतर था. जब एयरपोर्ट से उड़ान भरने लगा तो केवल तीन सेकेंड बाद ही ईंधन की आपूर्ति बंद हो गई. टेकऑफ के बाद दोनों इंजनों की ईंधन आपूर्ति बंद होते ही इंजनों की पंखे की गति कम होने लगी थी केवल 29 सेकेंड बाद विमान मेघाणीनगर में क्रैश हो गया कॉकपिट की रिकॉर्डिंग में पता चला कि, एक पायलट ने पूछा कि "कटऑफ क्यों किया? जवाब में दूसरे पायलट ने कहा कि "मैंने नहीं किया. पायलटों ने दोनों इंजनों को फिर से शुरू करने की कोशिश की. इंजन-1 दोबारा शुरू होने लगा और उसकी गति रिकवर होने लगी, लेकिन इंजन-2 बार-बार फ्यूल रीइंट्रोड्यूस करने के बावजूद पर्याप्त गति नहीं पकड़ पाया फिलहाल जांच जारी है.

रिपोर्ट में कुछ महत्वपूर्ण बाते सामने आयी....

पहले पेड़ और फिर हॉस्टल से टकराया विमान

रिपोर्ट में कहा गया है कि उड़ान भरने के बाद जैसे ही विमान नीचे आने लगा तो सबसे पहले वह पेड़ों से टकराया. इसके बाद सेना के चिकित्सा कोर परिसर की चिमनी और इसके बाद विमान मेडिकल कॉलेज के हॉस्टल की उत्तर पूर्वी दीवार से टकराया. पेड़ और हॉस्टल की दीवार के बीच की दूरी 293 फीट थी.

क्रेश के समय आठ डिग्री पर थी विमान की नोज और पंख
रिपोर्ट में कहा गया है कि जैसे-जैसे विमान आगे बढ़ता गया, वह टूटता-बिखरता रहा। वह अन्य इमारतों और टहनियों से भी टकराया. जांच में सामने आया कि टक्कर के वक्त विमान की नोज और पंख आठ डिग्री पर थे.

थ्रस्ट लीवर आगे थे

रिपोर्ट में सामने आई तस्वीरों में देख सकते हैं कि फ्लैप सेटिंग (5 डिग्री) और गियर नीचे की ओर उड़ान भरने के लिए सामान्य थे। ईएएफआर (विस्तारित एयरफ्रेम उड़ान रिकॉर्डर) डेटा से पता चला कि टक्कर के समय तक थ्रस्ट लीवर आगे (टेकऑफ थ्रस्ट) की स्थिति में ही बने रहे। दोनों फ्यूल कंट्रोल स्विच रन स्थिति में पाए गए। रिवर्सर लीवर मुड़े हुए थे, लेकिन स्टोव्ड स्थिति में (नीचे की ओर) थे

ईंधन अच्छे दर्जे का था

रिपोर्ट के अनुसार, हादसे से पहले विमान में डाला गया ईंधन भी पूरी तरह से मानकों के अनुरूप पाया गया. फ्यूल बाउजर और टैंकों से लिए गए सैंपल्स को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय की लैब में जांचा गया और सभी सैंपल संतोषजनक पाए गए. इसका मतलब है कि ईंधन की गुणवत्ता में कोई खराबी नहीं थी.

एयर पोर्ट की दीवार लांघते करते ही गिरा विमान

रिपोर्ट में कहा गया कि 213.4 टन वजन के साथ उड़ा विमान हवाई अड्डे की परिधि की दीवार पार करने से पहले ही नीचे आने लगा। इस समय  विमान में 54,200 किलोग्राम फ्यूल था और टेक-ऑफ वजन 2,13,401 किलोग्राम रहा, जो अधिकतम अनुमत वजन 2,18,183 किलोग्राम से कम था. जांच एजेंसी ने इस दुर्घटना में तोड़फोड़ या किसी पक्षी के टकराने की आशंका से इनकार किया है.

पायलटों का एक्स्पेरियंस

जांच रिपोर्ट में इस बात का उल्लेख भी किया गया है कि विमान के पायलट (कैप्टन) के पास उड़ान का कितना अनुभव था. इसके मुताबिक कप्तान के पास 15,000 घंटे से अधिक का अनुभव था, जबकि सह-पायलट के पास 3,400 घंटे उड़ान का अनुभव था.

विमान दुर्घटना के बाद जांच में अब तक क्या हुआ है.

·   ड्रोन फोटोग्राफी/वीडियोग्राफी समेत मलबा स्थल की गतिविधियां पूरी हो चुकी हैं, और मलबे को हवाई अड्डे के पास एक सुरक्षित क्षेत्र में ले जाया गया है.

दोनों इंजनों को मलबा स्थल से निकाल लिया गया है और हवाई अड्डे के एक हैंगर में अलग रखा गया है.

आगे की जांच के लिए महत्वपूर्ण घटकों की पहचान कर उन्हें अलग रखा गया है.

विमान में ईंधन भरने के लिए इस्तेमाल किए गए बोजर और टैंकों से लिए गए ईंधन के नमूनों का परीक्षण DGCA की प्रयोगशाला में किया गया और वे संतोषजनक पाए गए.

अग्रिम EAFR से डाउनलोड किए गए डेटा का विस्तार से विश्लेषण किया जा रहा है.

जांचकर्ताओं द्वारा गवाहों और जीवित यात्री के बयान प्राप्त कर लिए गए हैं.

चालक दल और यात्रियों की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट का पूर्ण विश्लेषण किया जा रहा है, ताकि एयरोमेडिकल निष्कर्षों की इंजीनियरिंग मूल्यांकन के साथ पुष्टि की जा सके.

प्रारंभिक सुरागों के आधार पर अतिरिक्त विवरण एकत्र किए जा रहे हैं.

जांच जारी है और जांच दल हितधारकों से मांगे जा रहे अतिरिक्त साक्ष्यों, रिपोर्ट और सूचनाओं की जांच करेगा.

 

KBKK – खबर बाल की खाल

 

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